Hall of Nations:heritage hurt pragati maidan loses its crowning glory

1972 में स्वतंत्रता दिवस की सिल्वर जुबली मनाने के मौके पर प्रगति मैदान में बने ‘हॉल ऑफ नेशंस’ को रविवार देर रात तोड़ दिया गया। इस लैंडमार्क बिल्डिंग का डिजाइन आर्किटेक्ट रवि रेवाल ने तैयार किया था।

बिल्डिंग का उद्‌घाटन 3 नवंबर, 1972 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था। इस ऐतिहासिक हॉल में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर स्टारर फिल्म त्रिशूल की भी शूटिंग हुई थी। बिल्डिंग को दिल्ली हाई कोर्ट के ऑर्डर के बाद गिराया गया। अदालत का फैसला धरोहर इमारतों की रक्षा के लिए गठित हेरिटेज कंजर्वेशन कमिटी (HCC) के फैसले पर आधारित है।

हॉल ऑफ नेशन्स ने कुछ ऐसे लिया था आकार
हॉल ऑफ नेशन्स ने कुछ ऐसे लिया था आकार

2019 तक प्रगति मैदान में एक बड़ा कन्वेशन सेंटर, एक अंडरग्राउंड पार्किंग लॉट, नई ऐक्सेस सड़कें और एग्जिबिशन हॉल्स होंगे। 2,254 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्रॉजेक्ट को फास्ट ट्रैक पर रखा जाएगा। प्रॉजेक्ट के फेज-1 में चिह्नित मौजूदा इमारतों को गिराया जाना तय है, जिसमें से हॉल ऑफ नेशंस भी एक था। इमारतों के कुछ हिस्से जैसे हॉल नंबर-18 पूरी तरह से बना दिए जाएंगे ताकि कार्यक्रमों और एग्जिबिशंस के लिए हमेशा जगह उपलब्ध रहे। इसमें हरियाणा और डिफेंस पविलियन्स अक्टूबर 2016 में ही गिराए जा चुके हैं।