Two helipads will be made in Pragati Maidan

प्रगति मैदान में बनेंगे दो हेलीपैड, परिसर को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा
प्रगति मैदान में बनेंगे दो हेलीपैड, परिसर को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा - नए प्लान के तहत ये होंगी सुविधाएं सिग्नल फ्री होगा मथुरा रोड मथुरा रोड पर पुराना किला रोड, भगवान दास मार्ग, शेर शाह सूरी मार्ग, सुब्रमण्यम भारती मार्ग जैसे इंटरसेक्शन पाइंट से लाजपत नगर की और जाने वाले रूट पर राइट टर्न को खत्म किया जाएगा। मथुरा रोड पर चार लूप बनेंगे, जो लाजपत नगर की तरफ से होते हुए भैरो मार्ग से तिलक ब्रिज की तरफ आ रहे होंगे। उनके लिए यह लूप यू टर्न लेने के लिए बनाए जाएंगे। इस टनल निर्माण की परियोजना में 700 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। प्रगति मैदान के गेट नंबर 1 के पास 8 मंजिला होटल बनाया जाएगा। प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से सीधे कनवेंशन सेंटर में आने के लिए स्काइवॉक बनेगा। ग्रेटर नोएडा में लगने वाले ऑटो एक्सपो 2020 को कन्वेशन सेंटर के निर्माण के बाद लाया जाएगा।

नई दिल्ली.जर्जरता और समय के हिसाब से दिल्ली के इंडिया ट्रेड प्रमोशन काउंसिल (प्रगति मैदान) को फिर से आधुनिक कर विश्व स्तर बनाया जाएगा। रिडेवलपमेंट प्लान के तहत प्रगति मैदान व्यापार मेला परिसर में एग्जिबिशन और कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के लिए जोरशोर से तैयारी चल रही है।

साथ ही कन्वेंशन सेंटर की छत पर करीब 25-25 मीटर के एरिया में दो हैलीपैड बनाए जाएंगे। गुरुवार को प्रगति मैदान के सीएमडी एलसी गोयल ने बताया कि दिल्ली में बनने वाला यह एग्जिबिशन और कन्वेंशन सेंटर भारत में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर का और आधुनिक होगा।

इसके लिए ले-आउट प्लान की विभाग से हरी झंडी मिल चुकी है। निर्माण की जिम्मेदारी नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कार्पोरेशन (एनबीसीसी) और सिंगापुर की एक कंपनी को दी गई है। 

उन्होंने बताया कि इसके लिए पर्यावरण, सड़क पर लगने वाले जाम से लेकर मेला परिसर में आने वाले देश-विदेश के खरीदारों, दर्शकों के वाहनों को पार्क करने के साथ उनके ठहरने और सुरक्षा सहित सभी तरह की व्यवस्था की जा रही है। पुराना किला रोड से मथुरा रोड के लेफ्ट टर्न की साइड भी प्रगति मैदान जाने के लिए एक बड़ी टनल का निर्माण होगा, जिससे बसें भी प्रगति मैदान में सीधे जाते हुए कन्वेंशन सेंटर के 4800 कारों की बेसमेंट पार्किंग तक पहुंच सकें। टनल 1100 मीटर लंबी होगी, जो मैदान के नीचे से गुजरेगी।

3000 करोड़ से बनने वाला जी20 समिट के लिए बड़ा प्रोजेक्ट

गोयल ने बताया कि लगभग 3000 करोड़ रुपए से विज्ञान भवन से भी पांच गुना बड़ा बनने वाला एग्जिबिशन और कन्वेंशन सेंटर भारत में 2019 में होने वाले जी20 समिट के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए भी बड़ा प्रोजेक्ट है। आशा जताई जा रही है कि जी 20 समिट के लिए अन्य देशों से आने वाले मेहमानों के लिए यह स्थान आयोजन, यातायात व सुरक्षा के लिए बेहद उपयुक्त होगा।